एस धम्‍मो सनंतनो--भाग-1 ओशो (02)------------------

प्रवचन—2 अस्तित्व की विरलतम घटनासदगुरु



पहला प्रश्‍न—

     

      बुद्ध कहते है, वासना दुष्‍पूर है। उपनिषद कहते हैंजिन्होंने भोगा उन्होंने ही त्यागा। आप कहते हैंन भोगो न त्यागो वरन जागो। कृपया इन तीनों का अंतर्संबंध स्पष्ट करें।


अंतर्संबंध बिलकुल स्पष्ट है।
बुद्ध कहते हैंवासना दुष्‍पूर है। बुद्ध वासना का स्वभाव कह रहे हैं। कोई कितना ही भरना चाहेभर न पाएगा। इसलिए नहीं कि भरने की सामर्थ्य कम थी। भरने की सामर्थ्य कितनी ही होतो भी न भर पाएगा। ऐसे ही जैसे पेंदी टूटे हुए बर्तन में कोई पानी भरता हो। इससे कोई सामर्थ्य का सवाल नहीं हैपेंदी ही नहीं है तो बर्तन दुष्‍पूर है। न सामर्थ्य का सवाल हैन सुविधा कान संपन्नता का। गरीब की इच्छाएं भी अधूरी रह जाती हैंअमीर की भी। दरिद्र की इच्छाएं भी अधूरी रह जाती हैंसम्राटों की भी। सिकंदर भी उतना ही खाली हाथ मरता है जितना राह का भिखारी। दोनों के हाथ खाली होते हैं। क्योंकिवासना दुष्‍पूर है। बुद्ध सिर्फ वासना का स्वभाव कह रहे हैं।
उपनिषद कहते हैंजिन्होंने भोगा उन्होंने ही त्यागा। अब जो भोगेंगेवही





वासना का स्वभाव समझ पाएंगे। दूसरे तो समझेंगे भी कैसेवासना से दूर-दूर खड़े रहेडरे रहेभयभीत रहेवासना में कभी उतरे ही नहींकभी वासना के उस पात्र को गौर से देखा नहींहाथ में न लिया जिसमें पेंदी नहीं हैतो वासना का स्वभाव कैसे समझोगे? वासना के स्वभाव के लिए वासना में उतरने के अतिरिक्त और कोई उपाय नहीं। जो उतरेगा,वही जानेगा। जो दूर खड़ा रहेगावंचित रह जाएगा। जो दूर खड़ा रहेगाललचाएगा। उसे पात्र तो दिखायी पड़ेगावह जो पेंदी नहीं हैवह दिखायी न पड़ेगी। और दूसरे के पात्रों में उसे यह भ्रांति रहेगी कि कौन जाने भर ही गए हों।

      सिकंदर को बाहर से तुम देखोंगे तो क्या तुम सोच पाओगे कि इसका पात्र भी खाली हैबड़े महल हैं। बड़ा साम्राज्य है। बड़ा धन-वैभव है। बडी शक्ति-संपदा है। कैसे तुम समझोगेपात्र पर हीरे-जवाहरात जड़े हैं पर पेंदी नहीं है। और हीरे-जवाहरातों से थोड़े ही पानी रुकेगा पात्र में। गरीब का पात्र टूटा-फूटा हैदो कौड़ी का हैएल्युमिनियम का है। सिकंदर का पात्र स्वर्ण का हैं?ऐ हीरे-जवाहरात जड़े हैंपर दोनों का स्वभाव एक सा है। दोनों में पेंदी नहीं है। दूर से तो पात्र दिखायी पड़ेगा। पास से ही देखना पड़ेगा। निरीक्षण भर-आख करना पड़ेगा। उतरना पड़ेगा। जीना पड़ेगा। इसलिए उपनिषद कहते हैं तेन त्यक्तेन भुजीथा:। जिन्होंने भोगाउन्होंने ही त्यागा।

      बुद्ध कहते हैं वासना का स्वभाव। उपनिषद कहते हैं वासना को भोगने का परिणाम-जिन्होंने भोगा उन्होंने ही त्यागा। मैं कहता हूं न भोगो न त्यागोवरन जागो। क्योंकि भोगा तो बहुत नेलेकिन उपनिषद का कोई इक्का-दुक्का ऋषि जान पाया-तेन त्यक्तेन भुजीथा:। भोगा बहुत नेलेकिन सोए-सोए भोगा। सोए-सोए भोगोगे तो भी नहीं जान पाओगे। आख बंद हों तो पात्र को भरते रहोगेपेंदी का पता ही न चलेगा।

      मुल्ला नसरुद्दीन के जीवन में बड़ी प्राचीन घटना है। एक युवक उसके पास आया और उस युवक ने कहाबड़ी दूर से आया हूं सुनकर खबर। सुगंध की चर्चा सुनकर आया हूं। बहुत गुरुओं के पास रहाकुछ पा न सका। हताश होने के करीब था कि किसी ने तुम्हारी खबर दी है। और पक्का भरोसा लेकर आया हूं कि अब हाथ खाली न जाएंगे।

      मुल्ला नसरुद्दीन ने कहाउस संबंध में पीछे बात कर लेंगेश्रद्धा हैक्योंकि श्रद्धा हो तब ही तुम सत्य को सम्हाल सकोगे। मेरे पास सत्य हैपर तुम्हारे पास श्रद्धा हैउस खोजी ने कहापरिपूर्ण श्रद्धा लेकर आया हूं। जो कहेंगे स्वीकार करूंगा। नसरुद्दीन ने कहाअभी तो मैं कुएं पर पानी भरने जाता हूं मेरे पीछे आओ। और एक ही बात की श्रद्धा रखना कि मैं जो भी करूं शाति से निरीक्षण करनाप्रश्न मत उठाना। इतना होश रखना। उस युवा ने कहा,यह भी कोई परीक्षा हुई! गया पीछे-पीछे। यह कौन सी कठिनाई थी इसमें।

      नसरुद्दीन ने एक पात्र रखा घाट पर कुएं के। युवक थोड़ा हैरान हुआक्योंकि उसमें पेंदी न थी। नसरुद्दीन ने दूसरा पात्र कुएं में डालापानी भरा और पेंदी-शुन्य पात्र में उंडेला। युवक ने कहा यह आदमी पागल है। सारा पानी बह गया और नसरुद्दीन ने तो देखा ही नहीं। उसने तो फिर कुएं में पात्र डाल दिया। फिर भरा। दो बारतीन बारचौथी बार युवक भूल गया कि यहां चुप रहना है। उसने कहारुकिए! यह तो ताजिंदगी न भरेगा। यह तो हम मर जाएंगे भर-भरकर तो भी न भरेगाक्योंकि इसमें पेंदी नहीं है।

      नसरुद्दीन ने कहाबस खतम हो गया संबंध। कहा थाश्रद्धा रखनाचुप रहना। और पेंदी से हमें क्या लेना-देनामुझे पात्र में पानी भरना हैपेंदी से क्या प्रयोजनफिर मुझे जब पात्र में पानी भरना है तो मैं उसके ऊपर ध्यान रख रहा हूं कि जब सतह पर पानी आ जाएगा। पेंदी से क्या प्रयोजनउस युवक ने कहाया तो आप पागल होऔर या मैंने अपनी बुद्धि गंवा दी।

      नसरुद्दीन ने कहाजाओ। दुबारा इस तरफ मत आना। क्योंकि असफल हो गएचुप न रह सके। अभी तो और बड़े इम्‍तहान आने को थे।

      वह युवक लौट तो गया लेकिन बड़ा परेशान हुआ। रातभर सो न सका। क्योंकि उसने सोचा कि इतनी सी बात तो किसी मूढ़ को भी दिखायी पड़ जाएगी। जरूर इस आदमी का कोई दूसरा ही प्रयोजन होगाकोई परीक्षा थी। मुझे चुप खड़े रहना चाहिए था। मैं चूक गया। यह गुरु मिला तो अपने हाथ से चूक गया। मेरा क्या बिगड़ता था। अगर पानी न भरता थातो उसका पात्र था। अगर श्रम व्यर्थ जाता थातो उसका जाता था। मैं तो चुपचाप खड़ा रहता। आखिर कितनी देर यह चलतामैंने जल्दी की। मैं चूक गया।

      वह दूसरे दिन वापस आया। बहुत क्षमा मांगने लगा। नसरुद्दीन ने कहा कि नहींजितनी समझदारी तूने मुझे बतायी अगर इतनी ही समझदारी तू अपनी जिंदगी के प्रति बताएतो मेरे पास आने की कोई जरूरत नहीं। जिस पात्र को तू भर रहा हैउसमें पेंदी हैउसने कहाकौन सा पात्रनसरुद्दीन ने कहाफिर तू चूक गयाउतना ही इशारा था। तुझे दिखायी पड़ गया कि पात्र में पेंदी न हो तो भरा नहीं जा सकता। तूने इतने दिन से वासनाएं भरी हैंकामनाएं भरी हैं--भरीअब तक नहीं भर पायी। कहीं ऐसा तो नहीं कि उनमें पेंदी नहीं?

      लेकिन फुरसत कहां है हमेंकौन चिंता करता है पेंदी कीजब भरना है तो हम भरने का विचार करते हैं। नहीं भर पाते तो सोचते हैंदूसरे बाधा डाल रहे हैं। नहीं भर पाते तो सोचते हैंश्रम जितना करना था उतना नहीं किया। भाग्य ने साथ न दिया। हजार कारण खोज लेते हैं। पर एक बात नहीं देखतेकहीं ऐसा तो नहीं कि वासना दुष्‍पूर है।

      तो मैं कहता हूं, न भोगो न त्यागोजागो। क्योंकि अगर भोगने में डूब गएभूल गएतो कौन जानेगा कौन पहचानेगा वासना के स्वभाव को कि वासना दुष्‍पूर है तुम भोगने में खो सकते हो बड़ी आसानी से। और फिर घबड़ाकर भाग भी सकते हो। बहुत दिन भरा और न भर पायाफिर तुम भाग भी सकते हो त्याग की तरफ। लेकिन मूर्च्छित भोगमूर्च्छित त्याग समानधर्मा हैं। उनमें कुछ भी भेद नहीं। मंदिर में बैठो कि मकान मेंदुकान में बैठो कि हिमालय परकुछ अंतर नहीं है। अगर तुम मूर्च्छित होतो तुम वही हो। अंतर तो केवल एक हैक्रांति तो केवल एक है-मूर्च्छा से जागरण की।

      इसलिए बुद्ध कहते हैं वासना का स्वभाव। उपनिषद कहते हैं वासना का अनुभव। और मैं तुम्हें दे रहा हूं सूत्र वासना को अनुभव करने का। ये तीनों जुड़े हैं। इनमें से तुम एक भी चूके तो भूल हो जाएगी। अगर तुमने इन तीन में से एक भी सूत्र को विस्मरण किया तो भटक जाओगे। फिर अगर विस्मरण ही करना होतीन सूत्र अगर ज्यादा मालूम पड़ते होंतो मेरे अंतिम सूत्र को ही याद 'रखना। क्योंकि अगर अंतिम सूत्र याद रहा तो बाकी दो अपने से याद रह जाएंगे।

      वासना दुष्‍पूर हैऐसा बुद्ध कहते हैं। ऐसा तुमने अभी जाना नहीं। भोग अंतत: त्याग में ले जाता हैऐसा उपनिषद कहते हैं। तुम्हें अभी ले नहीं गया। वासना में तुम इतने दिन जीए होबुद्ध से थोड़े ज्यादा ही जीए हो-बुद्ध को तो पच्चीस सौ साल हो गए छुटकारा पाए-तुम पच्चीस सौ साल ज्यादा अनुभवी होफिर भी तुम्हें वासना दुष्‍पूर न दिखी। उपनिषद को तो लिखे पांच हजार साल हो गए। जिन्होंने भोगा उन्होंने त्याग दिया। और तुमने इतना भोगा और अभी तक न त्यागा। जरूर कोई चूक हो रही है। जागकर भोगो। भागने में मत पड़नाअन्यथा मैं देखता हूं तुम्हारे त्यागीतुम्हारे महात्मा तुमसे जरा भी भिन्न नहीं। तुम अगर पैर के बल खड़े होवे सिर के बल खड़े हैं। मगर बिलकुल तुम जैसे हैं। उलटे खड़े होने से कहीं कुछ होता है!

      जिंदगी एक परीक्षण है। और जिंदगी एक निरीक्षण है। और जिंदगी प्रतिपल एक जागरण है। परीक्षा घट रही है प्रतिपल। न जागोगेचूकते चले जाओगे। और न जागने की आदत बन जाएतो अनंत काल तक चूकते चले जाओगे। और बहुत से रास्ते में स्थान मिलेंगेजहां लगेगा कि मिल गयी मंजिलऔर बहुत बार विश्राम करने का मन हो जाएगालेकिन जब तक परमात्मा ही न मिल जाएया जिसको बुद्ध निर्वाण कहते हैं वही न- मिल जाएतब तक रुकना मत। ठहर भले जानालेकिन ध्यान रखना कि कहीं घर मत बना लेना।

      ता ब मंजिल रास्ते में मंजिलें थीं सैकड़ों
      हर कदम पर एक मंजिल थी मगर मंजिल न थी
ता ब मंजिल-उस सत्य की यात्रा के मार्ग पर…।
      ता ब मंजिल रास्ते में मंजिलें थीं सैकड़ों

      उस असली मंजिल के मार्ग पर बहुत सी मंजिलें मिलेंगी रास्ते मेंकभी धन कीकभी पद कीकभी प्रतिष्ठा कीयश कीअहंकार बहुत से खेल रचेगा।

      हर कदम पर एक मंजिल थी मगर मंजिल न थी

      और हर कदम पर मंजिल मिलेगी। लेकिन मंजिल इतनी सस्ती नहीं है। अगर बहुत होश रखा तो ही तुम इन मंजिलों से बचकर मंजिल तक पहुंच पाओगे। कठिन यात्रा हैदूभर मार्ग है? बड़ी चढ़ायी है। उतुंग शिखरों पर जाना है। घाटियों में रहने की आदत है। मूर्च्छित होना जीवन का स्वभाव हो गया है। होश कितना ही साधोसधता नहीं। बेहोशी इतनी प्राचीन हो गयी है कि तुम होश का भी सपना देखने लगते हो बेहोशी में जैसे कोई रात नींद में सपना देखे कि जाग गया हूं। सपना देखता है कि जाग गया। मगर यह जागना भी सपने में ही देखता है। ऐसे ही बहुत बार तुम्हें लगेगाहोश आ गया। लेकिन होश रखना-

      ता ब मंजिल रास्ते में मंजिलें थीं सैकड़ों
      हर कदम पर एक मंजिल थी मगर मंजिल न थी

      कैसे पहचानोगे कि मंजिल आ गयीकैसे पहचानोगे कि यह मंजिल-मंजिल नहीं है?

      एक कसौटी खयाल रखना। अगर ऐसा लगे कि जो सामने अनुभव में आ रहा हैवह तुमसे अलग हैतो समझना कि अभी असली मंजिल नहीं आयी। प्रकाश दिखायी पड़ेअभी मंजिल नहीं आयी। कुंडलिनी जाग जाए अभी मंजिल नहीं आयी। ये भी अनुभव हैं। ये भी शरीर के ही अनुभव हैंमन के अनुभव हैं। परमात्मा सामने दिखायी पड़ने लगेयाद रखना मंजिल नहीं आयी। क्योंकि परमात्मा तो देखने वाले में छिपा हैकभी दिखायी नहीं पड़ेगा। जो दिखायी पड़ेगा वह तुम्हारा सपना है।

      इसको तुम सूत्र समझो : जो दिखायी पड़ेअनुभव में आएवह सपना। जिस दिन कुछ दिखायी न पड़ेकुछ अनुभव में न आएकेवल तुम्हारा चैतन्य रह जाएदेखने वाला बचेदृश्य खो जाएंद्रष्टा बचेदृश्य खो जाएंकुछ दिखायी न पड़ेबस तुम रह जाओना-कुछ तुम्हारे चारों तरफ हो-इसको बुद्ध ने निर्वाण कहा है-शुद्ध चैतन्य रह जाए;दर्पण रह जाएप्रतिबिंब कोई न बनेतब तुम भोग के बाहर गए। अन्यथा सभी अनुभव भोग हैं। कोई किसी पत्नी को भोग रहा हैकोई क्या बांसुरी बजा रहे हैंउनके दृश्य को भोग रहा है। सब भोग है। जहां तक दूसरा हैवहां तक भोग है। जब तुम बिलकुल ही अकेले बचोशुद्धतम कैवल्य रह जाएहोश मात्र बचे-किसका होशऐसा नहींचैतन्य मात्र बचे-किसकी चेतनाऐसा नहींकुछ जानने को न होकुछ देखने को न होकुछ अनुभव करने को न हो-उस घड़ी आ गयी मंजिल।  

      और ये तीन सूत्र बहुमूल्य हैं। बुद्ध कहते हैंवासना दुष्‍पूर है-स्वभाव की ओर इंगित करते। उपनिषद कहते,जिन्होंने भोगा उन्होंने त्यागा-परिणाम की ओर इंगित करते। मैं कहता हूं न भोगो न त्यागोजागो-मैं विधि देता हूं कि कैसे तुम जानोगे कि बुद्ध ने जो कहासही हैकैसे तुम जानोगे कि उपनिषद ने जो कहासत्य है। तुम जानोगे तभी उपनिषद सच होंगे। तुम जानोगे तभी बुद्ध सच होंगे। तुम्हारे जानने के अतिरिक्त न तो बुद्ध सच हैंन उपनिषद सच हैं। तुम्हारा बोध ही प्रमाण होगा बुद्ध की सचाई का।

      इसलिए बुद्ध ने कहा है-किसी ने पूछा कि हम कैसे तुम्हारा सम्मान करेंहम कैसे कृतज्ञता-ज्ञापन करेंइतना दिया है-बुद्ध ने कहा हैमैंने जो कहा है तुम उसके प्रमाण हो जाओमैंने जो कहा है तुम उसके गवाह हो जाओबस मेरा सम्मान हो गया। और कुछ धन्यवाद की जरूरत नहीं है।

      तुम जिस दिन भी बुद्ध के गवाह हो जाओगेजिस दिन तुम प्रमाण हो जाओगे कि उपनिषद जो कहते हैं सही हैउसी दिन तुमने उपनिषद को जानाउसी दिन तुमने बुद्ध को पहचाना। फर्क बहुत ज्यादा नहीं है बुद्ध में और तुममें। उपनिषद में और तुममें फर्क बहुत ज्यादा नहीं है। ऐसे बहुत ज्यादा मालूम होता है। ऐसे जरा भी ज्यादा नहीं है। फर्क बड़ा थोड़ा है। तुम सोए होबुद्ध जागे हैं। तुम आख बंद किए होबुद्ध ने आंखें खोल ली हैं।
एक गीत कल मैं पढ़ रहा था-

      लो हम बताएं गुंचा और गुल में है फर्क क्या
      कला और फूल में फर्क क्या है?
      लो हम बताएं गुंचा और गुल में है फर्क क्या
      एक बात है कही हुई एक बेकही हुई
      बस इतना ही फर्क है।
      एक बात है कही हुई एक बेकही हुई

      बुद्ध फूल हैंतुम कली हो। उपनिषद खिल गएतुम खिलने को हो। जरा सा फर्क है। ऐसे बहुत बड़ा फर्क भी है। क्योंकि उतने ही फर्क पर तो सारा जीवन रूपांतरित हो जाता है। कली बस कली है। सिकुड़ी और बंद। मुर्झा भी सकती है। जरूरी नहीं है कि फूल बने। बन भी सकती हैचूक भी सकती है। और कली में कोई गंध थोड़े ही है। गंध तो तभी आती है फूल मेंजब खिलता है। जब गंध बिखरती हैहवाएं ले जाती हैं उसके संदेश को दूर-दूर। अभी तुम बंद कली हो। गंध को सम्हाले हो अभी।
और जब तक बटेगी न गंध तब तक तुम आनंदित न हो सकोगे। जब तक तुम लुटा न दोगे दोनों हाथों सेउलीच न दोगे अपनी गंध को जिसे तुम लिए चल रहे हो...



      मेरे देखे मनुष्य की पीड़ा यही है। पीड़ा तुम जिसे कहते होवह पीड़ा नहीं है। कभी तुम कहते होपैर में कांटा लग गयासिर में दर्द हैनौकरी नहीं मिलीपत्नी मर गयी-ये असली पीड़ाएं नहीं हैं। पत्नी न मरेपैर में काटा न लगेसिर में दर्द न होतो भी पीड़ा रहेगी। पीड़ा एक हैऔर वह पीड़ा यह है कि जो तुम लेकर आए हो वह लुटा नहीं पाए अब तक। जो तुम सम्हाले चल रहे हो उसे बाट नहीं पाए। तुम एक ऐसे मेघ हो जो बरसना चाहता है और बरस नहीं पाता है। तुम एक फूल हो जो खिलना चाहता है और खिल नहीं पाता। तुम एक ज्योति हो जो जलना चाहती है और जल नहीं पाती। यही पीड़ा है। कांटे का लग जानासिर का दर्दपत्नी का मर जानापति का न होनाबहाने हैं। इन बहानों की खूंटियों पर तुम असली पीड़ा को ढांककर अपने को धोखा दे लेते हो।

      थोड़ा सोचोकोई पीड़ा न रहे जिसको तुम पीड़ा कहते होक्या तुम आनंदित हो जाओगेइतना क्या काफी होगा कि सिर में दर्द न होआनंदित होने के लिए क्या इतना काफी होगा कि काटा न लगेक्या इतना काफी होगा कि कोई बीमारी न आएक्या इतना काफी होगा कि भोजनवस्त्ररहने की सुविधा हो जाएक्‍या इतना काफी होगा कि प्रियजन मरें नविज्ञान इसी चेष्टा में लगा है। क्योंकि विज्ञान ने सामान्य आदमी की पीड़ा को ही असली पीड़ा समझ लिया है।

      इससे कोई भेद न पड़ेगा। वस्तुत: स्थिति उलटी है। जब तुम्हारी सामान्य पीड़ाएं सब मिटा दी जाएंगीतब ही तुम्हें पहली दफा पता चलेगा उस महत पीड़ा काअसली पीड़ा का। क्योंकि तब बहाने भी न रह जाएंगे। तुम कहोगे सिर में दर्द भी नहींपैर में काटा भी नहींपत्नी भी जिंदा हैमकान भी हैवस्त्र भी हैभोजन भी हैसब है। सब है,और कुछ खोया है। सब हैऔर कहीं कुछ रिक्त और खाली है।
इसलिए अमीर आदमी पहली दफा पीड़ित होता है। गरीब की पीड़ा तो हजार बहानों में छिप जाती है। वह कहता है,मकान होता तो सब ठीक हो जातामकान नहीं है। वर्षा में छप्पर में छेद हैंपानी गिर रहा हैछप्पर ठीक होता तो सब ठीक हो जाता। उसे पता नहीं कि ठीक छप्पर बहुतों के हैंकुछ भी ठीक नहीं हुआ है। उसके पास कम से कम एक बहाना तो है। अमीर के पास वह बहाना भी न रहा। उस हालत में अमीर और गरीब हो जाता है। उसके पास बहाना तक करने को नहीं हैकि वह किसी चीज पर अपनी पीड़ा को टल दे और कह दे कि इसके कारण पीड़ा है। अकारण पीड़ा है।
     
      उस अकारण पीड़ा से ही धर्म का जन्म है।

      पीड़ा क्या हैपीड़ा ऐसी ही है जैसे कोई स्त्री गर्भवती होनौ महीने पूरे हो गए होंऔर बच्चा पैदा न होता हो। बोझ हो गया। बच्चा पैदा होना चाहिए। कितने जन्मों से तुम परमात्मा को गर्भ में लिए चल रहे हो। वह पैदा नहीं हो रहा हैयही पीड़ा है। ठीक पीड़ा को पहचान लेना रास्ते पर अनिवार्य कदम है। जब तक तुम गलत चीजों को पीड़ा समझते रहोगे और उनको ठीक करने में लगे रहोगेतभी तक तुम संसारी हो। जिस दिन तुम्हें ठीक पीड़ा समझ में आ जाएगी कि यह रही पीड़ाहाथ पड़ जाएगा पीड़ा परतब तुम पाओगे कि पीड़ा यही है-

      लो हम बताएं गुंचा और गुल में है फर्क क्या
      एक बात है कही हुई एक बेकही हुई

      जब तक तुम जिस गीत को अपने भीतर लिए चल रहे हो सदियों-सदियों सेजन्मों-जन्मों सेवह गीत गाया न जा सकेजिस नाच को तुम अपने पैरों में सम्हाले चल रहे होजब तक वह नाच अर बांधकर नाच न उठेतब तक तुम पीड़ित रहोगे। उस नाच को हमने परमात्मा कहा है। उस गीत के फूट जाने को हमने निर्वाण कहा है। उस फूल के खिल जाने को हमने कैवल्य कहा है।
तुम्हारी कली फूल बन जाए-मुक्तिमोक्षमंजिल आ गयी।

दूसरा प्रश्न :



बुद्ध विचारविश्लेषण और बुद्धि को अपने धर्म का प्रारंभ-बिंदु बनाते हैंतथा श्रद्धाआस्था और विश्वास की मांग नहीं करते। फिर दीक्षा क्यों देते हैंशिष्य क्यों बनाते हैंबुद्धधम्म और संघ के शरणागत से साधना की शुरूआत क्यों करवाते हैं?


      बुद्ध श्रद्धा के विरोधी नहीं हैं। बुद्ध से बड़ा श्रद्धा का कोई पक्षपाती नहीं हुआ। लेकिन बुद्ध श्रद्धा को थोपते नहींजन्माते हैं। दूसरों ने श्रद्धा थोपी है। दूसरे कहते हैंश्रद्धा करो। अगर न किया तो पाप है। बुद्ध कहते हैंविचार करो। अगर ठीक विचार कियाश्रद्धा आएगी। अपने से आएगी। बुद्ध तुम्हें चलाते हैं श्रद्धा की तरफदूसरे तुम्हें धकाते हैं। चलाने और धकाने में बड़ा फर्क है। बुद्ध तुम्हें फुसलाते हैं श्रद्धा की तरफदूसरे तुम्हें धमकाते हैं। वे कहते हैंश्रद्धा न कीतो नर्क में सडोगे। श्रद्धा कीतो स्वर्ग में फल पाओगे। दूसरे तुम्हें लुभाते हैं या भयभीत करते हैं।

      शब्द है हमारे पास ईश्वर- भीरुगॉड फियरिंग। दूसरे धर्म डरवाते रहे हैं। वे कहते हैंडरो ईश्वर से। छोटे-मोटे लोगों की बात छोड़ देंमहात्मा गांधी जैसे व्यक्ति भी कहते हैंमैं किसी और से नहीं डरता सिवाय ईश्वर को छोड़कर। पर डरते तो हो ही। इससे क्या फर्क पड़ता है कि ईश्वर से डरते होऔर बड़े मजे की बात हैसंसार से डरते तो ठीक भी थाईश्वर से डरते होईश्वर से डरने का तो

      अर्थ हुआ कि आचरण जबर्दस्ती होगा। ईश्वर से डरने का तो कोई भी कारण नहीं है। संसार से भला डरो,क्योंकि यहां उपद्रवी हैंसब तरह के दुष्ट हैं। शैतान से डरोएक दफा समझ में आ जाएपरमात्मा से डरते हो?परमात्मा यानी प्रेम। प्रेम से कहीं डर का कोई संबंध बन सकता हैजहां प्रेम है वहां डर कैसाऔर जहां डर है वहां प्रेम कैसाभय के पास प्रेम की गंध नहीं उठ सकती। और प्रेम के पास भय की दुर्गंध नहीं आती।

      लेकिन धर्मों ने लोगों को डरना सिखाया है कि डरो। लोगों को कंपा दिया है। बुद्ध ने लोगों को फुसलाया;धमकाया नहीं। बुद्ध ने कहासोचो। बुद्ध ने कहाविचार करो। बुद्ध ने कहाजीवन को अनुभव करोविश्लेषण करो। बुद्ध ने विज्ञान दियाअंधविश्वास नहीं।

      लेकिन इसका यह अर्थ नहीं कि बुद्ध ने श्रद्धा नहीं दी। बुद्ध ने ही श्रद्धा दी। ऐसे सोच-विचार जब तुम करने लगोगेअचानक एक दिन तुम पाओगे श्रद्धा का पड़ाव आ गया। सोच-विचार की यात्रा से ही कोई श्रद्धा तक पहुंचता है।

      इसे थोड़ा समझोयह विरोधाभासी लगेगा।

      बिना सोचे-विचारे तो कोई कभी श्रद्धा तक नहीं पहुंचताएक बात। दूसरी बातसिर्फ सोच-विचार से भी कोई कभी श्रद्धा तक नहीं पहुंचता। और तीसरी बातसोच-विचार करते-करते एक घड़ी आती हैआदमी सोच-विचार के आगे चला जाता है। सोच-विचार के पहले श्रद्धा नहीं है। सोच-विचार के मध्य श्रद्धा नहीं है। लेकिन सोच-विचार के आगे चला जाता है। कब तक सोचोगेसोचने की सीमा है। तुम्हारी सीमा नहीं है। जल्दी ही तुम पाओगेसोचने का तो अंत आ गयातुम अब भी हो। सोचना तो पिछड़ने लगातुम्हारे पैर आगे बढ़े जाते हैं।

      बुद्ध वहीं ले जा रहे हैं। बुद्ध कहते हैंघबड़ाओ मतबुद्धि की तो सीमा है। डरो मततुम असीम हो। अगर तुम चलेतो जल्दी ही बुद्धि का चुकतारा आ जाएगा। जगह आ जाएगी जहां तख्ती लगी है कि यहां बुद्धि समाप्त होती है।

      तो बुद्ध कहते हैंश्रद्धा दो तरह की हो सकती है। एक : बिना विचारे। विचार में गए बिना पहले ही स्वीकार कर ली। वह झूठी है। वह मिथ्या है। उसको ही हम अंध-श्रद्धा कहें। वह आख वाले की नहीं है। और ऐसी श्रद्धा सदा कमजोर रहेगी। और ऐसी श्रद्धा कभी भी तोड़ी जा सकती है। कोई भी हिला देगा। कोई भी जीवन का तथ्य मिटा देगा ऐसी श्रद्धा को। दो कौड़ी की हैइसको कोई मूल्य मत देना। और इस श्रद्धा से तुम मुक्त न होओगे। इस श्रद्धा से तुम बंध जाओगे। यह जंजीर की तरह तुम्हें घेर लेगी। जिसको तुमने अपने अनुभव से नहीं पायाउसे तुम अपनी संपदा मत समझना। यह अविचार की श्रद्धा है।

      फिर विचार में चलो। तो तुम डरते हो विचार में चलने सेक्योंकि अक्सर लोग विचार में अटक जाते हैं। काफी नहीं चलतेदूर तक नहीं चलतेदो कदम चलते हैं
और रुक जाते हैं। राह के किनारे झोपड़ा बना लेते हैंवहीं ठहर जाते हैंमंजिल तक नहीं पहुंचते। ये सब नास्तिक हो जाते हैं। इन नास्तिकों के कारण कुछ डर कर चलते ही नहीं।

      बुद्ध कहते हैंजिनको तुम आस्तिक कहते हो वे झूठे आस्तिक हैंऔर जिनको तुम नास्तिक कहते हो वे झूठे नास्तिक हैं। क्योंकि नास्तिकता का निर्णय तभी लेना उचित है जब बुद्धि की सीमा तक पहुंच गए हो। उसके पहले निर्णय नहीं लिया जा सकता। जब तक पूरा जाना ही नहींपूरा सोचा ही नहींतो कैसे निर्णय लोगेऔर जो भी बुद्धि की सीमा पर पहुंच जाता हैउसे एक अनुभव आता है-बुद्धि की तो सीमा आ गयीअस्तित्व आगे भी फैला है। तब उसे पता चलता है कि बुद्धि के पार भी अस्तित्व है। बहुत है जो बुद्धि के पार भी डै। और जो बुद्धि के पार हैउसे बुद्धि से कैसे पाओगे ई सुनो-

      तेरी मंजिल पे पहुंचना कोई आसान न था
      सरहदे-अक्ल से गुजरे तो यहां तक पहुंचे
      सरहदे-अक्ल से गुजरे तो यहां तक पहुंचे

      बुद्धि की सीमा के पार जब गए तब तुझ तक पहुंचेपरमात्मा तक पहुंचे।

      तेरी मंजिल पे पहुंचना कोई आसान न था

      जो चले ही नहीं और जिन्होंने श्रद्धा कर लीवे तो कभी नहीं पहुंचे। उनका ईश्वर तो बस मान्यता का खिलौना है। उनका ईश्वर तो बस धारणा की बात है। वे तो भटका रहे हैंभरमा रहे हैं अपने को। तुम्हारे मंदिर-मस्जिद तुम्हारी भ्रांतियां हैंअसली मंजिलें नहीं। पहुंचे तो वहीजो सरहदे-अक्ल से गुजरे।

      तो बुद्ध ने कहाआओ। डरकर मत आस्तिक बनो। और नास्तिकता से भयभीत मत होओ। नास्तिकता आस्तिकता की तरफ पहुंचने की अनिवार्य प्रक्रिया है। बुद्ध के पहले तक लोग सोचते थेआस्तिक-नास्तिक विरोधी हैं। बुद्ध ने नास्तिकता को आस्तिकता की प्रक्रिया बना दिया। इससे बड़ी कोई क्रांति घटित नहीं हुई है। बुद्ध ने कहा,नास्तिकता सीढ़ी है आस्तिकता की।

      हांसीढ़ी पर बैठ जाओ तो तुम्हारी भूल है। सीढ़ी का कोई कसूर नहीं। मैं तुमसे कहूं कि चढ़ो ऊपरछत पर जाने की यह रही सीढ़ीतुम सीढ़ी पर ही बैठ जाओतो तुम कहो यह सीढ़ी तो छत की दुश्मन है। लेकिन सीढ़ी ने तुम्हें नहीं पकड़ा है। सीढ़ी तो चढ़ाने को तैयार थी। सीढ़ी तो चढ़ाने को ही थी। सीढ़ी का और कोई प्रयोजन न था। लेकिन सीढ़ी को तुमने अवरोध बना लिया। तुम उसी को पकड़ कर बैठ गए।

      नास्तिकता सीढ़ी है। और जो ठीक से नास्तिक नहीं हुआवह कभी ठीक से आस्तिक न हो सकेगा। इसे तुम सम्हालकर मन में रख लेना।

      मेरे पास तो रोज लोग आते हैं। उनमें जो आदमी नास्तिकता से गुजरा हैउसकी ज्ञान और! उनमें जिस आदमी ने नास्तिकता की पीड़ा झेली हैसंदेह को भोगा हैसंदेह के कीटों में गुजरा हैइनकार जिसने किया हैउसके स्वीकार का मजा और! गरिमा और! जिसको ना कहने में डर लगता हैउसके ही की कितनी कीमत हो सकती हैउसकी ही नपुंसक है। जिसने कभी नहीं-नहीं कहाउसकी हा का भरोसा मत करना। वह ही कमजोर की ही हैबलशाली की नहीं।

      बुद्ध ने लोगों को बलशाली की ही सिखायी। बुद्ध ने कहा ना कहोडरो मत। क्योंकि ना कहना न सीखोगे तो ही कैसे कहोगेहा आगे की मंजिल है। ना के पहले नहींना के बाद है। कहो दिल खोलकर ना।

      बुद्ध ने मनुष्य को पहली दफा धर्म की सबलता दी। उसके पहले धर्म निर्बल का था। लोग कहते हैंनिर्बल के बल राम। बुद्ध ने लोगों को सबलता दीबल दियाऔर कहाडर है ही नहींक्योंकि राम तो है ही। इसलिए भय मत करो। तुम्हारे ना कहने से राम-राम नहीं हो जाता। और तुम्हारे ही कहने से राम हो नहीं जाता। लेकिन तुम्हारे ना कहने से तुम होना शुरू होते हो। और जब तुम होतभी तो तुम हां कह सकोगे। थोड़ा सोचो।

      अगर तुम ना कहना जानते ही नहींया इतने डर गए होइतने पंगु हो गए हो कि तुमसे इनकार निकलता ही नहींतो तुमसे स्वीकार क्या निकलेगास्वीकार तो इनकार से बड़ी घटना है। इनकार तक नहीं निकलता। तुम रेगिस्तान भी नहीं हो अभी नास्तिकता केतो तुम आस्तिकता के मरूद्यान कैसे हो सकोगेतुम अभी रूखी- सूखी नास्तिकता भी नहीं अपने में ला पाएतो हरी- भरीफूलों से सजी आस्तिकता कैसे ला पाओगेआस्तिकता नास्तिकता के विपरीत नहीं है। आस्तिकता नास्तिकता के आगे है। आस्तिकता मंजिल है। नास्तिकता साधन है।

      इसलिए बुद्ध ने एक नयी कीमिया दी है मनुष्य-जाति कोजिसमें नास्तिकता का भी उपयोग हो सकता है। और इसे मैं कहता हूं बहुत अनूठी घटना। जब तुम नहीं का भी उपयोग कर पाओजब तुम अपने अंधकार का भी उपयोग कर पाओअपने अस्वीकार का भी उपयोग कर पाओतभी तुम पूरे विकसित हो सकोगे। जब तुम्हारा अंधकार भी प्रकाश की तरफ जाने का साधन हो जाएजब तुम अपने अंधकार को भी रूपातरित कर लोवह भी प्रकाश का ईंधन बन जाएजब तुम अपने इनकार को भी अपनी स्वीकार की सेवा में रत कर दोवह दास हो जाएतुम्हारी नास्तिकता आस्तिकता के पैर दबाएतभी।

      बुद्ध ने विचार दियाविश्लेषण दियाबुद्धि को अपने धर्म का प्रारंभ-बिंदु कहाअंत नहीं। इसलिए तुम घबड़ाओ मतकि बुद्ध दीक्षा क्यों देते हैंघबड़ाओ मतकि बुद्ध शिष्य क्यों बनाते हैंघबड़ाओ मतकि बुद्ध धर्म,संघ और बुद्ध की शरण आने का निमंत्रण क्यों देते हैं?

      लेकिन यह निमंत्रण वह उन्हीं को देते हैं जो नास्तिकता से पार हो गए हैं। यह हर किसी को नहीं देते। हर किसी को तो वह विचार देते हैंविश्लेषण देते हैं। फिर जो विचार और विश्लेषण करते हैंऔर जो अपने अनुभव से भी बुद्ध के गवाह हो जाते हैं और कहते हैंठीक कहते हो तुम। सोचकर भी हमने यही पाया कि सोचना व्यर्थ है। शास्त्रों में झांककर देखा कि शास्त्र बेकार हैं। ठीक कहते हो तुम कि धर्म परंपरा नहींविद्रोह है। हमने भी सोचकर देख लिया। लेकिन अब सोचना भी समाप्त होता है। अब आगेअब तुम हमें आगे भी ले चलो। तब बुद्ध शिष्यत्व देते हैं। तब दीक्षा देते हैं। जो विचार से गुजर आयाजो विचार से निकल आयाजो विचार के जाल के बाहर उठ आयाउसे बुद्ध दीक्षा देते हैं।

      मुझसे लोग पूछते हैं कि अगर श्रद्धा से ही उसे पाना हैतो आप लोगों को इतना समझाते क्यों हैं?

      समझाता हूं इसलिए कि पहले श्रद्धा को पाना है। श्रद्धा से उसको पाना हैजरूरस्वीकार। लेकिन पहले श्रद्धा को पाना है। और श्रद्धा को तुम कैसे पाओगेदो उपाय हैं। एक तो तुम्हें भयभीत कर दूं कि नर्क मेंअग्नि में जलोगे,जलते कड़ाहों मेंआग के उबलते कड़ाहों में डाले जाओगे। या तो तुम्हें भयभीत कर दूं। या प्रलोभित कर दूं कि स्वर्ग में अप्सराएं तुम्हारी प्रतीक्षा कर रही हैं। अगर श्रद्धा की तो स्वर्ग अश्रद्धा की तो नर्क। या तो तुम्हें इस तरह से जबर्दस्ती धकाऊंजो कि गलत है। क्योंकि जिसने भय के कारण राम को जपा उसने जपा ही नहींभय को ही जपा। जो डर के कारण नैतिक बनावह नैतिक बना ही नहीं। पुलिस वाले के डर से तुमने चोरी न कीयह भी कोई अचोर होना हुआ! नर्क के भय से तुमने बेईमानी न कीयह भी कोई ईमानदारी हुई! नर्क के कड़ाहों में जलाए जाओगेइस भय से तुमने ब्रह्मचर्य धारण कर लियायह भी कोई कामवासना से मुक्ति हुई! यह तो कंडीशनिंग है। ये तो संस्कारित करने की तरकीबें हैं।

      रूस में एक बड़ा मनोवैज्ञानिक हुआपावलफ। उसने तो?. अब रूस तो नास्तिक मुल्क हैलेकिन पावलफ की बातें रूस के लोगों को भी जमीं। किसी ने यह बात खोजबीन नहीं की कि पावलफ जो कह रहा है वह तथाकथित धार्मिकों से भिन्न बात नहीं है। पावलफ ने कहा कि किसी को भी बदलना होतो समझाने-बुझाने की जरूरत नहीं है।

      समझो कि एक आदमी सिगरेट पीता है। तो इसको समझाने की जरूरत नहीं हैऔर न सिगरेट के पैकिट पर लिखने की जरूरत है कि सिगरेट पीना हानिकारक है। इससे कुछ भी न होगा। इससे सिगरेट न छूटेगीसिर्फ हानि के प्रति वह अंधा हो जाएगा। रोज-रोज पैकिट पर पढ़ता रहेगातो हानि शब्द का जो परिणाम होना था वह भी न होगा। अगर इसको बदलना हैतो पावलफ ने कहा कि जब यह सिगरेट पीए इसको बिजली का शॉक दो। शॉक इतना तेजी से लगे कि सिगरेट के पीने में जो रस आता हैउससे ज्यादा पीड़ा शॉक की हो। रस कुछ आता भी नहीं। सिर्फ धुआ बाहर-भीतर लाने ले जाने में रस आ भी कैसे सकता है! भ्रांति है। असली बिजली का शॉक भ्रांति को तोड़ देगा। और ऐसा रोज करते रहोएक-दो सप्ताह तक। और तब यह आदमी हाथ में सिगरेट उठाएगा और हाथ कंपने लगेगा। क्योंकि जैसे ही सिगरेट की याद आएगीभीतर याद शॉक की भी आएगी। कंडीशनिंग हो गयी। अब इसकी सिगरेट हाथ से छूट जाएगी। समझाने की जरूरत नहीं है कि सिगरेट बुरी है। कितने दिन से समझा रहे हैं लोग! कोई नहीं सुनता।
     
      लेकिन पावलफ ने जो कहायह बहुत भिन्न नहीं है। यही तो पुराने धर्मगुरु करते रहे। बचपन से ही समझाया जाए कि नर्क में कड़ाहा जल रहा है-मंदिरों में चित्र लटकाए जाएंलपटों का विवरण किया जाए-कड़ाहों में फेंककर जलाए जाओगेसड़ाए जाओगेकीड़े-मकोड़े छेद करेंगे तुम्हारे शरीर में और भागेंगेदौड़ लगाएंगेऔर मरोगे भी नहीं। सामने पानी होगाकंठ प्यास से भरा होगापी न सकोगे। और अंनतकालीन यातना झेलनी पड़ेगी। और पाप क्या हैं तुम्हारे?छोटे-मोटेकि सिगरेट अगर पी। सिगरेट पीने के लिए इतना भारी उपाय! घबड़ा जाए आदमी! छोटे बचपन से अगर यह बात मन पर डाली जाए तो स्वभावत: भय पकड़ लेगा। यह सिगरेट न पीएगा। लेकिन यह कोई चरित्र हुआतुमने चरित्र तो इसका नष्ट कर दिया सदा के लिए। चरित्र तो बल पर खड़ा होता है। चरित्र तो समझ पर खड़ा होता है। तुमने भय का जहर भर दिया। तुमने तो इसको मार डाला। अब यह जीएगा कभी भी नहीं।

      और इसी तरह स्वर्ग का प्रलोभन दिया हुआ है। वहां बड़े सुख। तुम कर रहे हो दो कौड़ी के कामलेकिन बड़े सुख की आशा कर रहे हो। एक भिखमंगे को एक पैसा दे आएअब तुम हिसाब लगा रहे हो कि स्वर्ग जाओगे। कि कहीं धर्मशाला बनवा दीकि कहीं मंदिर बनवा दियाअब तुम सोच रहे हो कि बस भगवान पर तुमने बहुत एहसान कियाअब तुम स्वर्ग जाने वाले हो।

      मैंने सुना है कि एक धर्मगुरु स्वर्ग जाने की टिकटें बेचता था-सभी धर्मगुरु बेचते हैं। स्वभावत:कुछ अमीर खरीदते तो प्रथम श्रेणी की देता। गरीब खरीदतेद्वितीय श्रेणी के। तृतीय श्रेणी भी थीऔर जनता-चौथी श्रेणी भी थी। सभी लोगों के लिए इंतजाम स्वर्ग में होना भी चाहिए। तरह-तरह के लोग हैंतरह-तरह की सुविधाएं होनी चाहिए। काफी धन उसने इकट्ठा कर लिया था लोगों को डरा-डराकर नर्क के भय से। लोग खाना न खातेपैसा इकट्ठा करते कि टिकट खरीदनी है। यही कर रहे हैं लोग। खाना नहीं खातेमैं देखता हूं तीर्थयात्रा को जाते हैं। कपड़ा नहीं पहनतेमंदिर में दान दे आते हैं। खुद भूखों मरते हैंब्राह्मण को भोजन कराते हैं। सदियों से डरवाया है ब्राह्मण ने कि हम ब्रह्म के सगे-रिश्तेदार हैं।

      भाई- भतीजावाद। अपना नाता करीब का हैकरवा देंगे तुम्हारा इंतजाम भी। खुद खाओगेकोई पुण्य न होगा। ब्राह्मण को खिलाओगेपुण्य होगा। लोग भूखों मरते हैंपंडे-पुरोहितों को देते हैं।

      उस धर्मगुरु ने बहुत धन इकट्ठा कर लिया। एक रात एक आदमी उसकी छाती पर चढ़ गया जाकरछुरा लेकर। और उसने कहानिकालसब रख दे! उसने गौर से देखावह उसकी ही जाति का आदमी था। उसने कहाअरे! तुझे पता हैनर्क में सड़ेगा। उसने कहाछोड़ फिकरपहली श्रेणी का टिकट पहले ही खरीद लिया हैसब निकाल पैसा। तुमसे ही खरीदा है टिकट। वह हम पहले ही खरीद लिए हैंउसकी तो फिकर ही छोड़ो। अब नर्क से तुम हमें न डरवा सकोगे। वे कोई और होंगे जिनको तुम डरवाओगे। हम टिकट पहले ही ले लिए हैंअब तुम सब पैसा जो तुम्हारे पास इकट्ठा किया है तिजोड़ी मेंदे दो।

      लोग यही कर रहे हैं। इसको तुम चरित्र कहते हो! भय पर खड़ेलोभ पर खड़े व्यक्तित्व को तुम चरित्र कहते हो! यह चरित्र का धोखा है।

      बुद्ध ने यह धोखा नहीं दिया। बुद्ध ने कहासमझसोच-विचारचिंतनमनन। और धीरे-धीरे तुम्हें उस जगह ले आना हैजहां से पार दिखायी पड़ना शुरू होता है। जहां अतिक्रमण होता है। जहां तुम आ जाते हो किनारे अपने सोचने के और देखते हो उसे जो सोचा नहीं जा सकता। जहां रहस्य तुम्हें आच्छादित कर लेता है और विचार अपने से गिर जाते हैं। जहां विराट तुम्हारे करीब आता है और तुम्हारी छोटी खोपड़ी चक्कर खाकर ठहर जाती है। अवाक।

      बुद्ध ने कहाश्रद्धा थोपेंगे नहीं। श्रद्धा तक तुम्हारी यात्रा करवाएंगे। इसलिए दीक्षा बुद्ध ने दी और श्रद्धा की बात भी नहीं की। यही तो उनकी कला है। और जितनी दीक्षा उन्होंने दीकिसने दीजितने लोगों को उन्होंने संन्यास के अमृत का स्वाद चखायाकिसने चखायाजितनी श्रद्धा बुद्ध इस पृथ्वी पर उतारकर लाएकभी कोई नहीं ला सका था। और आदमी ने बात भी न की श्रद्धा की। यही उनकी कला है। यही उनकी खूबी है। यही उनकी विशिष्टता है। दूसरे सिर पीट-पीटकर मर गएश्रद्धा करोविश्वास करोऔर कूड़ा-करकट दे गए लोगों को। बुद्ध ने व्यर्थ की बातें न कीं। बुद्ध नेजीवन में जो भी थासभी का सीढी की तरह उपयोग कर लिया। तर्क हैतो उपयोग करना है। छोड़कर कहां जाओगेसीढ़ी बना लो। संदेह हैघबड़ाओ मत। इसकी भी सीढ़ी बना लेंगेडर क्या हैइस पर भी चढ़ जाएंगे। तर्क के कंधे पर खड़े होंगेसंदेह के सिर पर खड़े होंगेऔर पार देखेंगे।

      और जब पार का दिखायी पड़ता हैतो श्रद्धा उतरती है।

      श्रद्धा उस पार के अनुभव का अनुसंग है। उसकी छाया है। जैसे गाड़ी के बैलों के पीछे चाक चले आते हैं। जैसे तुम भागते होतुम्हारे पीछे तुम्हारी छाया भागती चली आती है। जिसको दिखायी पड़ गया विराटएक झलक भी मिल गयी उसकी;
जरा सी देर को हटे बादल और सूरज दिखायी पड़ गयाएक झलक ही सहीअंधेरी रात में चमकी बिजलीएक झलक दिखायी पड़ गयी कि राह हैऔर दूर खड़े मंजिल के कलश झलक गए-बसश्रद्धा उत्पन्न हुई। इस श्रद्धा की महिमा और! इस श्रद्धा को तुम अपनी श्रद्धा मत समझना। इस श्रद्धा को तुम अपनी कमजोर नपुंसक धारणाएं मत समझना। यह श्रद्धा अर्जित करनी होती है।

      बुद्ध ने कहाकोई व्यक्ति पैदा होते से श्रद्धा लेकर नहीं आता। संदेह ही लेकर आता है। हर बच्चा संदेह लेकर आता है। इसलिए तो बच्चे इतने प्रश्न पूछते हैंजितने के भी नहीं पूछते। बच्चा हर चीज से प्रश्न बना लेता है। स्वाभाविक है। पूछना ही पड़ेगा। क्योंकि पूछ-पूछकर ही तो वहां पहुंचेंगे जहां अनुभव होगा और सब पूछना गिर जाता हैसब जिज्ञासा गिर जाती है।

      मुझसे लोग कहते हैंआप क्यों इतना समझाते हैं जब श्रद्धा से पहुंचना हैसमझाता हूं ताकि श्रद्धा तक पहुंचना हो जाए। फिर तो तुम खुद ही चल लोगे। श्रद्धा काफी है। फिर मेरी जरूरत न होगी। श्रद्धा तक तुम्हें फुसलाकर ले आऊंफिर तो मार्ग सुगम है। फिर तो तुम खुद ही चल लोगेफिर तो तुम्हारी श्रद्धा ही खींच लेगी। फिर तो श्रद्धा का चुंबक काफी है।

तीसरा प्रश्न:



बुद्ध सब गुरूओं से हताश ही हुए। क्या उन्हें कोई सिद्ध सदगुरु न मिला?



      सिद्ध सदगुरु इतने आसान नहीं। रोज-रोज नहीं होते। जगह-जगह नहीं मिलते। हजारों वर्ष बीत जाते हैंतब कभी कोई एक सिद्ध सदगुरु होता है।

      तो यह सवाल तुम्हारे मन में इसलिए उठता है कि तुम सोचते होसिद्ध सदगुरु तो गांव-गांव बैठे हुए हैं। सदगुरु बनकर बैठ जाना एक बात है। बाजार में दुकान खोलकर बैठ जाना एक बात है। और यह मामला कुछ ऐसा है परमात्मा काअदृश्य का मामला है! इसलिए पकड़ना भी बहुत मुश्किल है।

      मैंने सुना है कि अमरीका में एक दुकान पर अदृश्य हेअर पिन बिकते थे। अदृश्य! तो स्त्रियां तो ऐसी चीजों में बड़ी उत्सुक होती हैं। अदृश्य हेअर पिन! दिखायी भी न पड़ेऔर बालों में लगा भी रहे। बड़ी भीड़ लगती थीक्यू लगता था। एक दिन एक औरत पहुंची। उसने डब्बा खोलकर देखाउसमें कुछ था तो है नहीं। क्योंकि अदृश्य तो कुछ दिखायी पड़ता ही नहीं। उसने कहाइसमें हैं भीउसने कहायह तो अदृश्य हेअर पिन हैं। ये दिखायी थोड़े ही पड़ते हैं। थोड़ा संदेह उसे उठा। उसने कहा कि अदृश्य! माना कि अदृश्य हैंउनको ही लेने आयी हूं लेकिन पक्का इसमें हैं और ये किसी को दिखायी भी नहीं पड़ते। उस दुकानदार ने कहा कि तू मान न मानआज महीने भर से तो स्टॉक में ही नहीं हैंफिर भी बिक रहे हैं। अब ये अदृश्य हेअर पिन की कोई स्टॉक में होने की जरूरत थोड़े ही है। और महीने के पहले भी बिकते रहेस्टॉक में होने की जरूरत कहां है?

      यह धंधा कुछ अदृश्य का है। इसमें जरा कठिनाई है। क्योंकि तुम पकड़ नहीं सकते कि कौन बेच रहा हैकौन नहीं बेच रहा है। किसके पास हैकिसके पास नहीं है। बड़ा कठिन है। यह खेल बहुत उलझा हुआ है। और इसलिए इसमें आसानी से गुरु बनकर बैठ जाना जरा भी अड़चन नहीं है। कोई और तरह की दुकान खोलो तो सामान बेचना पड़ता है। कोई और तरह का धंधा करो तो पकड़े जाने की कोई न कोई सुविधा है। कहीं न कहीं से कोई न कोई झंझट आ जाएगी। कितना ही धोखा दोकितना ही कुशलता से दोपकड़ जाओगे। लेकिन परमात्मा बेचोकौन पकड़ेगाकैसे पकड़ेगासदियां बीत जाती हैं बिना स्टॉक के बिकता है।

      तो तुम इससे परेशान मत होओ कि बुद्ध इतने गुरुओं के पास गए और सदगुरु न मिले। यह स्वामी योग चिन्मय का प्रश्न है। चिन्मय को यही खयाल है कि ऐसे सदगुरु हर कहीं बैठे हैं। जहां गए वहीं सदगुरु मिल जाएंगे। बहुत कठिन है। सौभाग्य है कि कभी कोई सदगुरु के पास पहुंच जाए। कैसे पहचानोगेएक ही उपाय है पहचानने का,और वह यह है कि जो गुरु कहता हो-वह सदगुरु है या नहींइसकी फिक्र छोड़ो-जो वह कहता हो उसे करना। अगर सदगुरु हैतो जो उसने कहा है उसे करने से तुम्हारे भीतर कुछ होना शुरू हो जाएगा। अगर सदगुरु नहीं हैतो उसके भीतर ही नहीं हुआ हैतुम्हारे भीतर कैसे हो जाएगा?

      लेकिन सदगुरु तो कभी-कभी होते हैं। पर सदगुरु की तलाश तो सदा होती है। इसलिए झूठों को बैठने का अवसर मिल जाता है। और चूंकि तुम कभी करते ही नहीं कुछतुम सिर्फ सुनते होइसलिए तुम्हें धोखा दिया जा सकता है। तुम कुछ करोगेतो ही तुम्हें धोखा नहीं दिया जा सकता। मेरी ऐसी समझ है कि चूंकि तुम धोखा देना चाहते हो,इसलिए तुम्हें धोखा दिया जा सकता है। तुम कुछ करना तो चाहते नहीं। तुम चाहते हो कि कोई कृपा से हो जाए किसी की।
मेरे पास लोग आते हैंवे कहते हैं कि जब आपके पास आ गए तो अब क्या ध्यान करनाआपकी कृपा से! वे मुझ ही को धोखा दे रहे हैं। वे मुझ ही को तरकीब बता रहे हैंकि अब आपके पास आ गए तो अब क्या ध्यान करनायह और करेंहम तो श्रद्धा करते हैं। इतनी भी श्रद्धा नहीं है कि मैं जो कहूं वह करेंऔर श्रद्धा करते हैं! क्योंकि मुझ पर तुम्हारी श्रद्धा और कैसे प्रकट होगीजो मैं कहता हूंवह करो।

      तो तुम करते नहीं होइसलिए झूठे गुरु भी चलते जाते हैं। तुम करोतो तुम्हारा
करना ही प्रमाण हो जाएगा। उस आदमी को बार-बार दिखायी पड़ने लगेगा कि कुछ भी नहीं हो रहा हैकिसी को कुछ भी नहीं हो रहा है। और लोग जाने लगे हैं। अपने आप बाजार उजड़ जाएगा।

      बुद्ध ने यही किया। वह गए तोलेकिन जिसके पास भी गएजो भी उसने कहावही किया। कुछ ने तो ऐसी मूढ़तापूर्ण बातें कहीं उनसे-वह भी उन्होंने कीं-कि कहने वालों को भी दया आने लगी कि यह हम क्या करवा रहे हैं! किसी ने कहा कि बस एक चावल का दाना रोज। इतना ही भोजन लेना। अब मूढ़तापूर्ण बातें हैं। लेकिन बुद्ध ने वह भी किया। कहते हैंउनकी हड्डिया-हड्डिया निकल आयीं। उनका पेट पीठ से लग गया। चमड़ी ऐसी हो गयी कि छुओ तो उखड़ जाए शरीर से। तब उस गुरु को भी दया आने लगी। कितना ही धोखेबाज रहा होअब यह जरा अतिशय हो गयी। उसने हाथ जोड़ेऔर उसने कहा कि तुम कहीं और जाओ। जो मैं जानता था मैंने बता दिया। इससे ज्यादा मुझे कुछ पता नहीं है।

      ऐसे बुद्ध की निष्ठा ने ही-उनकी अपनी निष्ठा ने ही-कसौटी का काम किया। भटकते रहेसबको जांच लिया,कहीं कुछ पाया नहीं। तब अकेले की यात्रा पर गए। और यह भी सोच लेने जैसा है कि तुम अक्सर चूंकि करना नहीं चाहतेइसलिए जल्दी मानना चाहते हो। तुम्हारी मानने की जल्दी भी करने से बचने की तरकीब है।

      जीवन में प्रत्येक चीज अर्जित करनी होती है। श्रद्धा भी इतनी आसान नहीं हैकि तुमने कर ली और हो गयी। संघर्ष करना होगा। तपाना पड़ेगा। स्वयं को जलाना पड़ेगा। धीरे- धीरे निखरेगा तुम्हारा कुंदन। गुजरेगा आग से स्वर्ण,शुद्ध होगा। तभी तुम्हारे भीतर श्रद्धा का आविर्भाव होगा। और सदगुरु गली-कूचे नहीं बैठे हुए हैं। कभी हजारों वर्ष में एक सिद्ध सदगुरु होता है। सदियां बीत जाती हैं खोजियों को खोजते-खोजते।

      इसलिए अगर कभी तुम्हें किसी सदगुरु की भनक पड़ जाए तो सौभाग्य समझना! अहोभाग्य समझना!!

चौथा प्रश्न :



भगवान बुद्ध ने अवैर के स्थान पर प्रेम शब्द का व्यवहार क्यों नहीं किया?



      जान कर। अवैर नकारात्मक हैअहिंसा जैसा। बुद्ध कहते हैंवैर छोड़ दोतो जो शेष रह जाता है वही प्रेम है। बुद्ध प्रेम करने को नहीं कहते। क्योंकि जो प्रेम किया जाता हैवह प्रेम नहीं।

      तुम चिकित्सक के पास जाते हो। वह निदान करता है बीमारी कावह औषधि देता है बीमारी मिटा देने को। जब बीमारी हट जाती हैतो जो शेष रह जाता है वही स्वास्थ्य है। स्वास्थ्य की अलग से चर्चा करनी फिजूल है। और खतरा भी है। क्योंकि तुमसे अगर यह कहा जाए कि प्रेम करोतो तुम वैर तो न छोड़ोगेप्रेम करना शुरू करोगे। क्योंकि करना तुम्हें सदा आसान मालूम पड़ता हैक्योंकि करना अहंकार को तृप्ति देता है। तुम प्रेम करना शुरू करोगे। वैर तो न छोड़ोगेप्रेम करोगे। तो ऐसा हो सकता है कि तुम वैर को प्रेम में ढांक दो। वैर तो बना रहे और प्रेम के आवरण में ढांक दो। तब तुम्हारा प्रेम भी झूठा होगा। क्योंकि वैर के ऊपर प्रेम कैसे खड़ा हो सकता है?

      तुमने बहुत बार प्रेम किया है। तुम जानते हो भलीभांतितुम्हारे प्रेम से घृणा मिटती नहीं। दब जाती हो भला। राख में दब जाता हो अंगारामिटता नहीं। तुम प्रेम भी करते हो उसी कोघृणा भी करते हो उसी को। सांझ उसके गीत गाते होसुबह गालियां देते हो उसी को। अभी उसके लिए मरने को तैयार थेक्षणभर बाद उसी को मारने को तैयार हो जाते हो। यह तुम्हारा प्रेम बुद्ध भलीभांति जानते हैं। यह प्रेम घृणा को मिटाता नहींघृणा को सजा भला देता हो। आभूषण पहना देता होघृणा को सुंदर बना देता होजहर पर अमृत का लेबल लगा देता होलेकिन मिटाता नहीं।

      इसलिए बुद्ध ने प्रेम की बात ही नहीं की। बुद्ध ने कहाअवैर। तुम वैर छोड़ दो। तुम घृणा छोड़ दो। फिर जो शेष रह जाएगावही प्रेम है। और इस प्रेम का गुण-धर्म अलग है। तुम जो प्रेम करते होवह भी कृत्य है। बुद्ध जिस प्रेम की बात कर रहे हैंवह कृत्य नहीं है। ना ही कोई संबंध है। वह तुम्हारा स्वभाव है।

      अभी तुम कहते होमैं तुम्हें प्रेम करता हूं। तुम्हारे हाथ में है। चाहो तो करोचाहो तो अलग कर लो। कल कह दो कि नहीं करता।

      लेकिन जिसके जीवन से वैर चला गयावह ऐसा नहीं कह सकता कि मैं तुम्हें प्रेम करता हूं और अलग कर लेता हूं। वह तो ऐसे ही कहेगामैं प्रेम हूं। तुम चाहे भला करोचाहे बुरा करोमैं प्रेम हूं। यह प्रेम मेरा स्वभाव है। तुम मुझे मारो तोतुम मेरी सेवा करो तो। तुम आदर करोअनादर करो। तुम्हारा कृत्य अब अर्थ नहीं रखता। मेरे प्रेम में कोई अंतर न पड़ेगा।

      एक आदमी ने बुद्ध के मुंह पर यूक दिया। उन्होंने अपनी चादर से थूक पोंछ लिया। और उस आदमी से कहा,कुछ और कहना हैक्योंकि बुद्ध ने कहायह भी तेरा कुछ कहना हैवह मैं समझ गयाकुछ और कहना हैआनंद तो बहुत क्रोधित हो गयाउनका शिष्य। वह कहने लगायह सीमा के बाहर बात हो गयी। आप परऔर कोई थूक दे,और हम बैठे देखते रहेंजान लेने-देने का सवाल हो गया। आप आज्ञा देंमैं इस आदमी को ठीक करूं। क्षत्रिय था आनंद। बुद्ध का चचेरा भाई था। योद्धा रह चुका था। उसकी भुजाएं फड़क उठीं। उसने कहा कि हो गया बहुत। वह भूल ही गया कि हम भिक्षु हैंसंन्यासी हैं।

      बुद्ध ने कहा कि उसने जो किया वह क्षम्य है। तू जो कर रहा है वह और भी खतरनाक है। उसने कुछ किया नहीं हैसिर्फ कहा है। तुझे समझ नहीं आता है आनंदकभी ऐसी घड़ियां होती हैं जब तुम कुछ कहना चाहते हो,लेकिन कह नहीं सकतेशब्द छोटे पड़ जाते हैं। किसी को हम गले लगा लेते हैं। कहना चाहते थेलेकिन इतना ही कहने से कुछ काम न चलता कि मुझे बहुत प्रेम है-बहुत साधारण मालूम होता है-गले लगा लेते हैं। गले लगाकर कहते हैं। इस आदमी को क्रोध थायह गाली देना चाहता थालेकिन गाली इसको कोई मजबूत न मिली। इसने थूककर कहा। बात समझ में आ गयी। हम समझ गए इसने क्या कहा। अब इसमें झगड़े की क्या बात हैइससे हम पूछते हैंआगे और क्या कहना है?

      वह आदमी शर्मिंदा हुआ। वह बुद्ध के चरणों पर गिर पड़ा। उसने कहामुझे क्षमा कर दें। मैं बड़ा अपराधी हूं। और आज तक तो आपका प्रेम मुझ पर थाअब मैंने अपने हाथ से प्रेम गंवा दिया।

      बुद्ध ने कहातू उसकी फिकर मत करक्योंकि मैं तुझे इसलिए थोड़े ही प्रेम करता था कि तू मेरे ऊपर अता नहीं था।

      बुद्ध का वचन सुनने जैसा है : मैं इसलिए थोड़े ही तुझे प्रेम करता था कि तू मेरे ऊपर चूकता नहीं था। अगर इसीलिए प्रेम करता थातो थूकनें से टूट जाएगा। मैं तुझे प्रेम करता था क्योंकि और कुछ मैं कर ही नहीं सकता हूं। वह मेरा स्वभाव है। तू थूकता है कि नहीं थूकता हैयह तेरी तू जान। तू मेरे प्रेम को लेता है या नहीं लेता हैयह भी तेरी तू जान। लेकिन मुझसे प्रेम वैसा ही है जैसे कि फूल खिलता है और गंध बिखर जाती है। अब दुश्मन पास से गुजरता हैतो उसके नासापुटों को भी भर देती है। वह खुद की रूमाल लगा लेबात अलग। मित्र निकलता हैउसके नासापुटों को भी भर देती है। मित्र थोड़ी देर ठहर जाए फूल के पास और उसके आनंद में भागीदार हो जाएबात अलग। कोई न निकले रास्ते से तो भी गंध गिरती रहती हैसूने एकांत में। तो बुद्ध ने कहामेरा प्रेम स्वभाव है।

      इसको समझ लो।

      जिसे तुम प्रेम कहते होवह स्वभाव नहीं है। वह तुम्हारा कृत्य है। वह तुम्हारी एक चित्तदशा है। स्वभाव नहीं है। तो इसलिए जिसे तुम सुबह प्रेम करते होशाम को उसे घृणा कर सकते हो। कोई अंतर नहीं पड़ता। क्योंकि चित्त बदल जाता है। मूड बदल जाता है। भाव बदल जाता है।

      बुद्ध ने नहीं कहा कि प्रेम करो। क्योंकि तुम प्रेम शब्द से गलत समझते। तुम जिसे प्रेम कहते हो वही समझते। बुद्ध ने कहाअवैर। कृपा करो इतना हीवैर मत करो। फिर जो रहेगावह प्रेम है। और उस प्रेम की गंध और! उस प्रेम का गीत और!
और जो भी बुद्ध ने कहा हैस्मरण रखनावह एक गहन अनुभव से कह रहे हैं। ऐसे प्रेम को जानकर कह रहे हैं। वह कोई प्रेम के कवि नहीं हैंन प्रेम के दार्शनिक हैं। उन्होंने प्रेम का अनुभव किया है। इस नए ढंग के प्रेम को जाना है,जो स्वभाव बन जाता है। तुमने जो भी प्रेम के संबंध में जाना हैउसमें से जानना तो बहुत कम है। या तो कवियों ने तुमसे कुछ कह दिया हैउसे तुम दोहरा रहे हो। क्योंकि फ्रायड ने अपने एक पत्र में एक मित्र को लिखा है कि अगर दुनिया में कवि न होतेतो शायद प्रेम को कोई जानता ही नहीं।

      बात समझ में आती है। कवि गाते रहे प्रेम की बात। हालांकि कवियों को भी कोई प्रेम बहुत पता होता हैऐसा नहीं। अक्सर तो बात उलटी है। जिनके जीवन में प्रेम नहीं होतावे प्रेम की कविता करके अपने मन को बहलाते हैं। जिसके जीवन में प्रेम हैवह कविता किसलिए करेगाउसका जीवन ही कविता होता है। लेकिन जिनके जीवन में प्रेम नहीं होतावे बैठकर प्रेम की कविता कर-कर के अपने मन को बहलाते हैं। जो प्रेम वे प्रगट नहीं कर पाए किसी और तरह सेउसे कविता में उड़ेलते हैं। अक्सर प्रेम की सौ में से निन्यानबे कविताएं उन लोगों ने लिखी हैं जिन्हें प्रेम का कोई अनुभव नहीं है।

      यह बड़ी कठिन बात है। अक्सर बहादुरी की बातें वे ही लोग करते हैं जो कायर हैं। वे अक्सर बहादुरी के किस्से गढ़कर बताते रहते हैं। बहादुर को क्या बहादुरी की बात करनी! बहादुरी काफी है।

      बुद्ध ने जो कहा है वह किसी कवि की बात नहीं है। न किसी शास्त्रकार की बात है। उन्होंने प्रेम जाना। और उन्होंने प्रेम एक ही तरह से जाना। और एक ही तरह से जाना है किसी ने जब भी जाना। उन्होंने वैर छोड़कर जाना है।

      तुम जिसे प्रेम कहते होउसे वे भी जानते थे। उनकी पत्नी थीबच्चा थामां थीपिता थे-सब थे। उनको उन्होंने खूब प्रेम किया था। और एक दिन पाया कि उस प्रेम में कुछ भी नहीं है। वह केवल मन का सपना है। उस प्रेम की व्यर्थता को देखकर वह हट आए। उन्होंने फिर नए ढंग का प्रेम खोजना चाहा। उस प्रेम में तो घृणा दबी थीमिटी न थी। उन्होंने एक ऐसा प्रेम जानना चाहा जो इतना शुद्ध हो कि घृणा उसे विकृत न करे। जिसमें घृणा की एक बूंद भी न हो। और मजा ऐसा है कि दूध की भरी प्याली में जहर की एक बूंद काफी है उसे नष्ट करने को। यद्यपि जहर की भरी प्याली में दूध की एक बूंद उसे शुद्ध न करेगी। विकृत बड़ा समर्थ है। अशुद्ध बड़ा समर्थ है। शुद्ध बड़ा कोमल हैनाजुक है। फूल की तरफ एक पत्थर मार दो तो फूल बिखर जाता है। और हजार फूल पत्थर को मारो तो भी कुछ नहीं होता।

      बुद्ध खोज में निकले उस प्रेम की जो अविकृत हैअनकरप्टेडकुंवारा है। और उस प्रेम को उन्होंने इस ढंग से पाया कि उन्होंने वैर छोड़ा। वैर रहते तुम प्रेम को साधोगेतुम्हारा वैर उस प्रेम को विकृत कर देगाजहरीला कर देगा। पहले वैर को हटा दो। और मजा यह है कि वैर के हटाते ही प्रेम साधना नहीं पड़तातुम अचानक पाते हो कि अरे! यह वैर के कारण ही प्रेम दिखायी नहीं पड़ता थायह तो सतत बह रहा है भीतर। यह तो स्वभाव है। प्रेम आत्मा है। लेकिन किताबों से सावधान होना जरूरी है। किताबों से पढ़-पढ़ कर मत प्रेम को समझने की कोशिश करना।

      मैंने सुना हैएक पियक्कड़ को एक धर्मगुरु समझा रहा था कि देखबंद कर यह पीनानहीं तो परमात्मा से चूक जाएगा। तो उस पियक्कड़ ने कहा कि हमने तो पी-पीकर और बेहोश हो-होकर ही उसे पहचाना है। तो परीक्षा हो जाए। उसने कहा-

      किधर से बर्क चमकती है देखें ऐ वाइज
      मैं अपना जाम उठाता हूं तू किताब उठा

और बिजली किस तरफ चमकती है देखेंगे। तू अपनी किताब उठा!
     
      मैं अपना जाम उठाता हूं तू किताब उठा
      किधर से बर्क चमकती है देखें ऐ वाइज

      और फिर देखेंगे कि कहा से बिजली चमकती हैतेरी किताब सेया मेरे जाम से?

      एक किताबों की दुनिया है और एक जाम की दुनिया है। एक पीने वालों की दुनिया हैजिन्होंने जाना स्वाद। और एक केवल शब्दों के गुणतारा बिठाने वालों की दुनिया है। इसमें थोड़ा खयाल रखना। जिन्होंने जाना हैउन्होंने कहा अवैर। और जिन्होंने नहीं जानाउन्होंने कहा प्रेम। और जो प्रेम की कहते हैंउनके कहने से कभी प्रेम नहीं आया। और जिन्होंने अवैर समझायाउनके कहने से प्रेम आया। यह विरोधाभास है।

      मैं अपना जाम उठाता हूं तू किताब उठा

      किताबें मुर्दा हैं। वेदकुरानपुराणसब मुर्दा हैं। जब तक जीवन का जाम खुद न पीया जाए तब तक तुम जो कहते होकितनी ही कुशलता से कहोझूठ-झूठ ही रहेगासच नहीं हो पाता है।

      हमने दो शब्द इस देश में उपयोग किए हैं-एक कवि और एक ऋषि। ऋषि हम उसको कहते हैं जिसका काव्य अनुभव से आया। और कवि हम उसे कहते हैं जिसका काव्य कल्पना से आया। दोनों कवि हैं। लेकिन ऋषि वह है,जिसने जीया। जिसने अपने काव्य में अपने कलेजे को रखा। जिसने पीया। और जिसके ओठों पर स्वाद है। वह भी शब्दों का उपयोग करता है। लेकिन फर्क हो जाता है।

      महावीर ने कहाअहिंसा। प्रेम नहीं। बुद्ध ने कहाअवैर। प्रेम नहीं। क्योंकि दोनों ने यह बात समझ ली कि असली सवाल प्रेम को लाने का नहीं हैअसली सवाल हिंसा को हटाने का है। वैर को हटाने का है। घृणा को हटाने का है। घृणा है रोगहटते ही प्रेम का स्वास्थ्य अपने आप उपलब्ध हो जाता है। बदलिया घिर गयी हैंआकाश थोड़े ही लाना हैसिर्फ बदलिया हटा देनी हैं। आकाश तो मौजूद ही है। आकाश तो तुम हो। इसलिए अब और प्रेम क्या लाना है,तुम प्रेम हो! थोड़े घृणा के बादल हट जाएबस।

      थोड़े से छोटे-छोटे प्रश्न:

      बुद्ध ने कहा कि अकेले ही है सत्य की यात्रा। फिर विराटतम संघ क्यों बनाया?

      ताकि बहुत से लोग एक साथ अकेले-अकेले की यात्रा पर जा सकें। साथ जाने के लिए संघ नहीं बनाया। साथ तो कोई जा ही नहीं सकता समाधि में। अकेले-अकेले ही जाना होता है। यात्रा का अंत तो सदा अकेले पर होता है। लेकिन प्रारंभ में अगर साथ होतो बड़ा ढाढ़सबड़ा साहस मिल जाता है।
      तुम अकेले ध्यान करोतो भरोसा नहीं आता कि कुछ होगा। तुम्हें अपने पर भरोसा खो गया है। तुम दस हजार आदमियों के साथ ध्यान करोतुम्हें अपने पर तो भरोसा नहीं हैयह नौ हजार नौ सौ निन्यानबे लोगों की भीड़ पर तुम्हें भरोसा आ जाता है।

      इनमें से भी प्रत्येक की यही हालत है। इनको अपने पर भरोसा नहीं है। हो भी क्या अपने पर भरोसा! जिंदगी भर की कुल कमाई कूड़ा-करकट है। कुछ अनुभव तो आया नहीं। इनकी आस्था ही खो गयी है कि हमेंऔर शांति मिल सकती है। असंभव! इन्हें अगर आनंद मिल भी जाएतो ये सोचेंगे कि यह कोई कल्पना हुईया किसी ने कोई जादू कर दिया। मुझेऔर आनंद! नहींयह हो नहीं सकता। सभी की यही हालत है।

      लेकिन दस हजार लोग जब साथ खड़े होते हैंतो नौ हजार नौ सौ निन्यानबे तुम्हें बल देते हैं कि जिस तरफ इतने लोग जा रहे हैंवहा कुछ होगा। यह बल प्राथमिक धक्का बन जाता है। इससे गति शुरू हो जाती है। एक बार गति शुरू हो गयीफिर तो तुम्हें अपने ही अनुभव से भरोसा आने लगता है। धीरे-धीरे साथ की कोई जरूरत नहीं रह जाती। तुम अकेले हो जाते हो। अकेले होने के लिए भी साथ की जरूरत है। तुम इतने कमजोर हो गए होतुमने इतना अपने स्वभाव को भुला दिया है कि तुम्हें अपने पर ही भरोसा लाने के लिए भीड़ की जरूरत हो जाती है। बुद्ध ने संघ बनाया ताकि लोग अकेले की अंतर्यात्रा पर एक-दूसरे के सहारे प्राथमिक चरण उठा सकें। अंतिम चरण तो सदा अकेला है। फिर तो वहां कोई भी नहीं रह जाता है। और बुद्ध के हिसाब में तो आखिरी चरण पर तुम भी नहीं रह जाते-अनत्ता,अनात्मा। आत्मा तक खो जाती है। दूसरे की तो फिक्र छोड़ेबुद्ध कहते हैंतुम भी नहीं बचते। कुछ बचता हैजिसको शब्द देने का उपाय नहीं। अनिर्वचनीय है।। शून्य जैसा कुछ। लेकिन न तुम होतेन कोई दूसरा होता। पर प्राथमिक चरण पर इसका उपयोग है।

      मेरा भी अनुभव यही है कि मैंने लोगों को अकेले-अकेले भी ध्यान करवा कर देखागति नहीं होती। लेकिन साथ अगर वे ध्यान करते हैंएक दफा गति हो जाती हैफिर तो वे खुद ही कहते हैं कि अब हम अकेले करना चाहते हैं। साथ से शुरुआत सुगमता से हो जाती है। तुम साहस भी जुटा पाते हो। तुम थोड़े पागल होने की हिम्मत भी जुटा पाते हो। तुम थोड़े आनंदित होने की हिम्मत भी जुटा पाते हो। जब हजार लोग नाचते हैंतो तुम्हारे पैर में भी कोई नाचने लगता -है। तब रोके नहीं रुकता। और जब हजार लोग आह्लादित होते हैंतो उनका आह्लाद संक्रामक हो जाता है। बीमारी ही संक्रामक नहीं होतीस्वास्थ्य भी संक्रामक होता है। और जब दस लोग उदास बैठे होंतो उनके बीच तुम भी उदास हो जाते हो। और जब दस लोग हंसते हैंतो उनके बीच तुम भी हंसने लगते हो।

      बुद्ध को यह समझ में आ गया। बुद्ध ने पहला संघ बनायाक्योंकि उन्हें यह बात समझ में आ गयी कि आदमी इतना कमजोर हो गया है कि अकेला जा न सकेगा। यात्रा अकेले की है पर अकेला जा न सकेगा। संग-साथ हिम्मत बढ़ जाएगी।

आखिरी प्रश्न.

हमें आपके शब्दों में कोई श्रद्धा नहीं बैठती और आपके सारे शब्द झूठ प्रतीत होते हैं। फिर भी यहां से चले जाने का मन क्यों नहीं होता है?

पूछा है आनंद सरस्वती ने।

      शब्द ही मेरे ऐसे हैं कि श्रद्धा बैठ न सकेगी। क्योंकि मैं उस दुनिया की बात नहीं कर रहा हूं जिस पर तुम्हें श्रद्धा हैऔर जिस पर श्रद्धा तुम्हें आसानी से बैठ जाए। मैं जो कह रहा हूं वह तुम्हारे सिर के ऊपर से निकल जाता है। तुम्हें जरा अपने सिर को ऊंचा करना पड़ेगा।

      दो ही उपाय हैं। या तो मैं जो कह रहा हूं उसे नीचा करूंतब मैं व्यर्थ हो जाऊंगाउसका कोई सार न रहेगा। दूसरा उपाय है कि तुम जरा अपना सिर ऊपर करो। तुम जरा ऊपर उठो। हर आदमी ऐसा सोचता है मन में कि जैसे श्रद्धा तो उसके पास है हीबिठाना भर है। श्रद्धा तुम्हारे पास है नहीं अभी। होती तो बैठ जाती। जिनके पास हैबैठ गयी है। जिनके पास श्रद्धा ही नहीं हैबैठेगी कैसे?

      तुम्हारी हालत ऐसी है कि मैंने सुना कि मुल्ला नसरुद्दीन आख के डाक्टर के पास गया। और उसने कहा कि आख बड़ी कमजोर है। तो डाक्टर ने कहा कि कोई फिकर न करो। पढ़ो सामने तख्ती पर यह बारहखड़ी लिखी है। उसने कहाकुछ दिखायी नहीं पड़ता। कुछ नहींउसने कहाकुछ दिखायी नहीं पड़ता। तो उसने कहा कि आख बहुत कमजोर हैचश्मा लग जाएगासब ठीक हो जाएगा। नसरुद्दीन ने कहातो फिर मैं पढ़ सकूंगाउसने कहाबिलकुल गढ़ सकोगे। नसरुद्दीन ने कहाधन्यभाग! क्योंकि मैं पढ़ा-लिखा नहीं हूं।

      अब चश्मा लगाने से थोड़े ही तुम पढ़े-लिखे हो जाओगे। मुझे सुन-सुनकर थोड़े ही श्रद्धा बैठ जाएगी। श्रद्धा होनी भी तो चाहिए! तो पहले तो तुममें मैं श्रद्धा पैदा करने की कोशिश कर रहा हूं।

      श्रद्धा पैदा नहीं होतीघबड़ाओ मत। जल्दी भी कोई नहीं है। झूठी श्रद्धा मत करनापहली बात। जब तक न होकरना मत। प्रतीक्षा करना। जल्दबाजी मत करना। क्योंकि जिसने झूठी कर लीवह सच्ची श्रद्धा से सदा के लिए वंचित रह जाएगा। संदेह करोहर्ज क्या हैअभी संदेह है तो संदेह ही करो। कुछ तो करो। श्रद्धा नहीं सहीसंदेह सही। संदेह से ही धीरे-धीरे श्रद्धा की तरफ उठोगे। संदेह करते-करते जब तुम पाओगे कि संदेह थकता है और गिरता है। मैं जो कह रहा हूं तुम उसे संदेह से काट न सकोगे। मैं जो कह रहा हूं वह तुम्हारे संदेह को काट देगा। होने दो संघर्ष। जल्दी कुछ नहीं है।

      और तुम कहते हो कि 'आपके सारे शब्द झूठ प्रतीत होते हैं।

      ठीक ही है बात। होंगे ही। क्योंकि तुम जहां खड़े हो वहां तुमने झूठ को सच मान रखा है। इसलिए जब तुम सच को पहली बार सुनोगेवह झूठ मालूम होगा। और थोड़ा सोचो। अंधी श्रद्धा मत करना। सच्ची अश्रद्धा भी बेहतर है झूठी श्रद्धा से। ईमानदार रहना। प्रामाणिक रहना।

      और तुम पूछते हो कि 'फिर भी यहां से चले जाने का मन क्यों नहीं होता?'

      शायद तुम्हें पता न होतुम्हारे भीतर कहीं श्रद्धा का अंकुरण शुरू हो गया होगा। खुद भी खबर लगने में देर लगती है। जो हृदय में शुरू होता हैबुद्धि तक खबर पहुंचने में कई दफे वर्षों लग जाते हैं। इसलिए भाग भी नहीं सकते। फंस गए। अब जाने का उपाय भी नहीं है। और अ१गई श्रद्धा भी नहीं हुई है और भागना मुश्किल हो गया है,तो थोड़ा सोचोजब श्रद्धा हो जाएगी तब कैसी गति होगी?

      सौभाग्यशाली हो कि श्रद्धा भी नहीं हुई हैशब्द झूठ भी लगते हैंफिर भी हृदय जाने नहीं देता। हृदय तुम्हारे पास कीमती है। तुम्हारी बुद्धि और खोपड़ी से ज्यादा मूल्यवान है। तुमसे ज्यादा बड़ी चीजतुम्हारे भीतर छिपी हैवह तुम्हें जाने नहीं देतीभागने नहीं देती। तुमसे बड़ा कोई तुम्हारे भीतर बैठा हैउसे मेरे शब्द समझ में आ रहे हैंउसकी मुझ पर श्रद्धा हो है।

आज इतना ही।


No comments:

Post a Comment

Must Comment

Related Post

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...